नरेंद्र मोदी की जीवनी | Narendra Modi biography In Hindi | Prime Minister Of India & BJP Leader

17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर के एक साधारण परिवार में जन्मे नरेंद्र मोदी देश के सोलहवें प्रधानमंत्री हैं। इनका पूरा नाम नरेंद्र दामोदर दास मोदी है। इनका बचपन बेहद गरीबी में गुसरा नरेंद्र मोदी ने वडनगर के भगवताचार्य नारायणाचार्य स्कूल में पढ़ाई की। वही उन्होंने एन सी सी भी जॉइन की थी। मोदी ने राजनीतिक शास्त्र में एम ए भी किया।

बचपन से ही उनका संघ की तरफ खासा झुकाव था। 1900 सड़सठ में 17 साल की उम्र में संघ की सदस्यता ली सक्रिय राजनीति में आने से पहले कई सालों तक आर एस एस के प्रचारक रहे। 1980 के दशक में गुजरात की भाजपा इकाई में शामिल हुए 1988 से 89 में बी जे पी की गुजरात इकाई के महा सचिव बनाए गए। नरेंद्र मोदी ने लालकृष्ण आडवाणी की 1990 की सोमनाथ अयोध्या रथ यात्रा के आयोजन में अहम भूमिका निभाई।

वो भारतीय जनता पार्टी की ओर से कई राज्यों के प्रभारी बनाए गए। 1995 में उन्हें बी जे पी का राष्ट्रीय सचिव नियुक्त किया गया। 1998 से 2001 तक बी जे पी के महासचिव का पद संभालना 2001 में पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बनाए गए। मोदी के सत्ता संभालने के लगभग पांच महीने बाद ही गोधरा मामला हुआ, जिससे विश्व स्तर पर नरेंद्र मोदी की छवि को काफी नुकसान पहुंचा। दिसंबर 2002 के गुजरात विधानसभा चुनाव में मोदी के नेतृत्व में बी जे पी ने जीत दर्ज की। इसके बाद

मोदी ने दूसरी बार मुख्यमंत्री के तौर पर गुजरात की सत्ता संभाली। 2007 और 2012 में भी मोदी के नेतृत्व में गुजरात में बी जे पी को जीत मिली। इसके बाद नरेंद्र मोदी का बी जे पी में कद इतना बड़ा हो गया, उन्हें बी जे पी के प्रधानमंत्री।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *